2024 मे Telegram से पैसे कैसे कमाए? | Telegram Se Paise Kaise Kamaye

author icon By Jaydeep date icon Last Updated: 31/01/2024 time icon 3 min read

2024 मे Telegram से पैसे कैसे कमाए? Telegram Se Paise Kaise Kamaye. Telegram से पैसे कमाने की ट्रिक ओर ट्रिक्स

आज हम सब जानते है की दुनिया के हालात कैसे है। एक महामारी जो पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले रही है ऐसे में लोगों को अपने घरों में रहने की नौबत आ गई है। विश्वव्यापी महामारी के चलते सब अपने अपने घरों में बंद होने की वजह से लोगों का धंधा, व्यापार और रोजगार सब बंद है। ऐसे में लोगों को एक ही खयाल आता है, की online पैसे केसे कमाए? online पैसे कमाने के कई सारे रास्ते है पर मैं आपको बताऊँगा कि Telegram से पैसे कैसे कमाए? (Telegram Se Paise Kaise Kamay)

Online पैसे कमाने के कई सारे तरीके के बारे में आपने सुना होगा फिर चाहे वो YouTube, Freelancing, Affiliate Marketing, blog हो, पर क्या आप जानते है की Telegram से भी आप पैसे कमा सकते है। वैसे तो telegram ऐक messaging app है लेकिन आज के समय मे Telegram को ऐक business के रूप में देखा जाता है।

आप यहा से Telegram Download कर सकते है। 

Telegram
Telegram
Developer: Telegram FZ-LLC
Price: Free
  • Telegram Screenshot
  • Telegram Screenshot
  • Telegram Screenshot
  • Telegram Screenshot
  • Telegram Screenshot
  • Telegram Screenshot
  • Telegram Screenshot
  • Telegram Screenshot

Telegram से पैसे कैसे कमाए? | टेलिग्राम से पैसे कमाने के तरीके

Telegram से पैसे कैसे कमाए?
Telegram se paise kaise kamaye

अगर आपको नहीं पता की Telegram से कैसे पैसे कमा सकते है, तो इस post मे आपको कई ऐसे तरीके के बारे मे बताया गया है जिससे आप अपना Telegram चैनल को monetize कर सकते है। इसमे से कई तरीके को आप सायद जानते भी होंगे।

Telegram से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है link shorter।  इंडियामे सबसे ज्यादा Telegram चैनल यही लिंक link shorter का उपयोग करते है।

अगर आपके channel पर कोई illegal कंटेन्ट है, जैसे की मूवीज, वेब सीरीज, म्यूजिक, सॉन्ग्स तो लिंक link shorter आपके लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन है।

आप जिस किसी वेबसाइट से कंटेंट ले रहे हो उसकी लिंक को कोई trusted link shortener का उपयोग करके उस shortLink को अपने चैनल पर पोस्ट करके रख सकते हो। फिर आपके Followers जबभी आपके Link पर क्लिक करेंगे तो आपको earning होगी।

Sponsorship के माध्यम से

यदि आपके Telegram चैनल पर एक अच्छी संख्या मे Followers है, तो, आप Sponsorship के माध्यम से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो। यदि आप कोई ऐसी Telegram चैनल को फॉलो करते हो जो Sponsorship करता है तो आपने देखा होगा की उसकी कुछ पोस्ट Sponsorship के रिलेटेड होती होगी।

आपके पास अगर 2.3K के आसपास भी followers है तो आप बड़े ही आसानी से 10,000 से 20,000 काम सकते हो। ये पूरी तरीके से आपने Followers पर निर्भर करता है। 

आपको अपने niche के according ही sponsorship को Accept करना है। मान लो अगर आपका niche blogging के उपर है। तो आप blogging के sponsorship ले सकते हो। और अगर आपका niche Entertainment के ऊपर है तो आप इस प्रकार के sponsorship को पसंद करेंगे।

Telegram पर क्रॉस प्रमोशन

Telegram चैनल के माध्यम से पैसा कमाने के लिए यह सबसे अच्छा और कम समय लेने वाली प्रक्रिया है। यदि आपके चैनल में कुछ हजार followers हैं, तो आपके channel से संबंधित अन्य चैनल के ओनर आपसे संपर्क करेंगे और आपसे अनुरोध करेंगे कि आप उनके चैनल का प्रचार करें।

वे आपसे आपके शुल्क मांगेंगे और फिर आपको बस अपने चैनल पर उनका चैनल लिंक Post करना होगा। इस तरह एक घंटे के एक पोस्ट के 500 रुपये तक चार्ज कर सकते है।

यदि उन्हें अच्छा परिणाम मिलता है, तो वे आपसे फिर से संपर्क करेंगे और आपका नाम दूसरे चैनल पर भेजेंगे। तो इस तरह से पैसे कमाने के लिए, बस अपने चैनल को विकसित करें और दर्शकों के साथ विश्वास का निर्माण करें।

Telegram चैनल पर Application Refer and Earn

Telegram से पैसे कमाने की यह ट्रिक सबसे आसान ओर प्रचलित ट्रिक है। इसका उपयोग आप बड़े ही आसानी से कर सकते हो।

आपने देखा होगा की कोई भी Application जब market मे नई आती है तो उसके पास उतना user बेस नहीं होता तो वे क्या करती है, अपना Refer and Earn प्रोग्राम लॉन्च करती है। जिसमे हर एक refer पर refer करने वालों को कुछ amount देती है। जिससे की उसका यूजर बेस बढ़े।

आप सब PhonePe और PayTm का उपयोग तो करते होंगे, तो उसमे आपने देखा होगा की PhonePe आपको हर एक refer पे 100 रुपये तक का बोनस देता है। और PayTm आपको 50 रुपये।

तो अगर आपके पास Telegram channel है ओर उसमें followers की संख्या ज्यादा है कि आप इसका इस्तेमाल करके अपनी refer link अपने चैनल पर डाल कर लोगों को join करवा कर अच्छा खास Refer commission कमा सकते हो।

Affiliate Marketing के माध्यम से पैसा कमाएँ

Affiliate Marketing के माध्यम से पैसा कमाने का ये concept सबसे कारगर है। अगर आपने पास ऐसी Audience है जो Affiliate प्रोडक्ट खरीद सकती है, तो आप अपनी Audience के माध्यम से ज्यादा commission कमा सकते हो।

ऐसी कई Website उपलब्ध है जहा पर जोईन होके उसके प्रोडक्ट को अपनी चैनल पर प्रमोट कर सकते हो। वैसे ही कुछ popular वेबसाईट है जैसे की Amazon, Flipkart, Myntra, जहा से आप glossary, gadgets, electronics इत्यादि प्रोडक्ट प्रमोट कर सकते है।

Affiliate Marketing के माध्यम से पैसे कमाने के लिए आपके पास अगर niche बेस Audience है तो आप ज्यादा कन्वर्शन ला सकते हो। इसलिए आपको हमेसा niche बेस channel बनानी चाहिए।

आपको बताए गए कुछ पोपुलर वेबसाईट के affiliate प्रोडक्ट पर Average 10% तक का commission ,मिलता है। Commission रेट आप उस website पर जाकर देख सकते हो।

यह भी पढे 

अपनी Products ओर Services की Selling करके

अगर आप अपनी कोई service या प्रोडक्ट own करते हो तो उसे आप Telegram चैनल के माध्यम से sell कर सकते हो। यह एक प्रचलित तरीका है। जिसका इस्तेमाल ज्यादातर Product ओर services owners करते है।

  • आपके पास कोई specific knowledge है तो उसे कोर्स के रूप मे Telegram चैनल पर promote (sale) कर सकते हो।
  • आपका कोई Education portal है तो आप उसके related channel बनाकर उसमे अपना कोर्स बेच सकते हो।
  • इक Smart watch brand अपना Telegram channel चला सकता है। जिसमे अपनी watch के review दे सकते है। उसके feature को हाइलाइट करके प्रोडक्ट को प्रमोट कर sell generate करवा सकते है।

Telegram पर Paid Post करके

यह एक अच्छा तरीका है। Telegram से पैसे कमाने का। अगर आपके पास followers बैज ज्यादा है तो आप अपने Telegram चैनल पर paid पोस्ट करवा सकते हो। Paid पोस्ट की request आपको कोईभी कर सकता है।

  • Blogger: एक blogger अपने post पर ट्राफिक लाने के लिए paid post करवा सकता है।
  • Company: company भी अपने product की सेल्स बढ़ाने के लिए paid पोस्ट कर सकती है।

उपेर हमने कुछ example दिए ऐसे कई तरीके के paid post आप अपने चैनल पर कर सकते हो। पर आपको ध्यान यह रखना है की आप जो भी paid post करे वह आपके channel के niche के सलग्न हो वरना पोस्ट का कोई meaning नहीं रहता। 

अपनी Telegram चैनल बेचके

यदि आपके Telegram channel पर पर्याप्त Followers हैं, तो आप इसे किसी और को बेच सकते हैं। एक अच्छी कीमत निर्धारित करें और अपने संभावित ग्राहक को बेच करके नकदी बनाएँ। उसके बाद आप जा सकते हैं और एक और चैनल बना सकते हैं, इसे विकसित कर सकते हैं और इसे फिर से बेच सकते हैं।

यह टेलीग्राम पर एक अलग व्यवसाय है। आपके एक चैनल से आपकी कमाई 5,000 रुपए से 50,000 तक आसानी से हो सकती है। आपके पास अच्छी engagement और साथ ही में जितने अधिक Followers हैं, उसके हिसाब से चैनल की उच्च कीमत हो सकती है।

आखिर मे :-

आज हम सब telegram का उपयोग करते है। पर अक्सर हम सोचते है की कैसे 2024 मे Telegram से पैसे कैसे कमाए? ओर इससे पैसे कमाने के कितने तरीके है।

इस पोस्ट के माध्यम से आपने सीखा की Telegram से पैसे कैसे कमाए?, Telegram से पैसे कमाने के कितने तरीके है? इसके बारे मे आपको बहुत कुछ जानने को मिल होगा। हमारा main मकसद यही रहता है की इंटरनेट, कंप्युटर की पूरी जानकारी आपकी अपनी भाषा मे आप तक पहुचे।

अगर इस पोस्ट के रिलेटेड कोई भी सवाल या सुजाव हो तो comment कर जरूर बताइए।

5/5 - (1 vote)

One Request?

यदि आपको हमारी पोस्ट पसंद आई है, तो कृपया इसे अपने संबंधित लोगों के साथ जरूर शेयर करें।

शेयर करे:
author bio image

हैलो दोस्तों, मैं Mr. Jaydeep, Hinditag.com का Author & Founder हूँ. मुझे Computer, Internet, Technology ओर Ai से सम्बंधित नयी नयी चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाना बहुत पसंद है. यहा पर मैं कंप्यूटर, इंटरनेट के बारे में अपना ज्ञान साझा करता हूं.

Leave a Comment

Hinditag

HindiTag.com एक हिंदी ब्लॉग है, जहाँ पर हम इंटरनेट, कंप्यूटर, टेक्नोलॉजी, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स और सॉफ्टवेयर संबंधित जानकारी हमारी अपनी भाषा (हिंदी) में मुफ्त ऑनलाईन उपलब्ध करवाते है.

Contact us: [email protected]

Follow Us

इंटरनेट, कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी, संबंधित नवीनतम अपडेट की जानकारी पाने के लिए हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करे.