Home / कंप्युटर / Windows 11 मे Username और Password कैसे बदले?

Windows 11 मे Username और Password कैसे बदले?

शेयर करे:

अगर आप Windows 11 यूजर है, और आप जानना चाहते है की Windows 11 मे Username और Password कैसे बदले? तो इस पोस्ट मे हमने आपको बड़े ही आसान तरीके से Windows 11 मे Username और Password को कैसे बदले के बारे जानकारी दी है। 

Windows 11 के Username और Password को बदलना बहुत ही आसान है। पिछले Windows की तरह ही इसमें भी हम कुछ keyboard keys ओर कुछ आसान ऑप्शन की मदद से Username और Password को बदलेंगे। 

हमारे कंप्यूटर और डाटा को सुरक्षित रखने के लिए हमें समय समय पर इसे जरूर बदलना चाहिए। हमारे लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण चीज हमारी सुरक्षा होती है। 

विंडोज 11 में अपना Username और Password कैसे बदले?

विंडोज 11 में अपना username और Password को बदलने के लिए Windows मे कई सारे तरीके है। पर हम आपको दो आसान तरीके के बारे मे बताएंगे। 

  • System Settings का उपयोग करके
  • Control Panel का उपयोग करके

1. System Settings का उपयोग करके 

1) Windows Key या Start Button पर क्लिक करे. 

2) Settings पर क्लिक करे. 

Windows 11 मे Username और Password कैसे बदले?

3) Accounts मे Sign-in options कर क्लिक करे. 

Windows 11 मे  Password कैसे बदले?

4) Sign-in options के Pin सेक्शन के एरो पर क्लिक करे.

How to change password & username in Windows 11

5) change पर क्लिक करे. 

6) यहा सबसे पहले आपको अपना पुराना Password डालना होगा फिर आप नया Password डालकर Next button पर क्लिक करेंगे तो आपका पासवर्ड  बदल जायेगा। 

2. Control Panel का उपयोग करके

1) Windows Key या Start Button पर क्लिक करे. 

How to change password & username in Windows 11

2) Search Bar मै Control Panel Search करे. 

3) यहा आप User Accounts मे Change account type पर क्लिक करे. 

Windows 11 मे Username और Password कैसे बदले?

4) यहा अपने Account का चयन करे.

5) जैसे ही आप अपने अकाउंट को सिलेक्ट करेंगे आपको username ओर password चेंज करने का ऑप्शन मिल जायेगा।


Username और Password को  बदलना क्यों महत्वपूर्ण है?

हमने कुछ महत्वपूर्ण पहलुओं का पता लगाया है, जो बताएंगे कि आपको समय समय पर पासवर्ड को बदलना इतना महत्वपूर्ण क्यों है। 

पासवर्ड की चोरी और दुरुपयोग को रोकने के लिए 

अगर आपको लगता है की आपके द्वारा सेट किया हुआ पासवर्ड का कौन दुरुपयोग कर सकता है? तो हम आपको बता दे की ऐसा हो सकता है, अगर आप के pc का इस्तेमाल आपके अलावा कोई दूसरा व्यक्ति भी कर रहा है। 

हम जनरली देखते है की ज्यादातर घरों में एक ही कंप्यूटर सिस्टम रहता है। जिसका इस्तेमाल घर के सभी सदस्य करते है ऐसे में हमें हमारी पर्सनल चीजों को पासवर्ड से सुरक्षित करना जरूरी हो जाता है। 

पासवर्ड का महत्व तब बढ़ जाता है जब हम अपना पीसी किसी के साथ स्विच कर रहे है, वो भी Hard Drive को Format किए बिना।  अगर आपने अपनी कोई पर्सनल फाइल Hard Drive में रखी हुई है तो आपको जरूर सुनिश्चित करना चाहिए की आपने उसे पासवर्ड से सुरक्षित किया है। 

यह भी पढे:

अपने डेटा को सुरक्षित रखने के लिए 

हमे ये जरूर ध्यान रखना चाहिए की इस बदलती टेक्नॉलजी के साथ कुछ अछाइया तो कुछ बुराइया भी जुड़ी हुई है। आज के समय मे डिजिटल डाटा को हम बिल्कुल सुरक्षित नहीं मान सकते। 

हमारे किसी भी डिवाइस को Hackers हैक कर सकता है। आपके अकाउंट और व्यक्तिगत डेटा को समय-समय पर एक से अधिक बार एक्सेस कर सकता है।

आपको पता चले बिना ही बड़े ही आसानी से hackers आपके सिस्टम को हैक कर सकता है। इसलिए समय समय पर अपना पासवर्ड बदलना ही एक सही ऑप्शन है। 

यह भी पढे:

हमारे दूसरे Accounts के समान Password से बचने के लिए 

आपने अक्सर ऐसा देखा होगा की लोग अपना एक ही पासवर्ड कई जगहों पर यूज करते है, फिर चाहे वो लॉगिन पासवर्ड हो या किसी अकाउंट का पासवर्ड। 

एक ही पासवर्ड रखने से हमे सिर्फ वही पासवर्ड याद रखना पड़ता है, ओर उसी का इस्तेमाल हम कई जगह पर कर सकते है, पर क्या आपको पता है की ऐसा करना आपके लिए हानिकारक हो सकता है। इसका मतलब यह भी है कि अगर कोई आपके पासवर्ड का पता लगाता है, तो वह आपके सभी अकाउंट तक भी पहुंच पहुंच सकता है।

इस चीज से बचने के लिए अपने प्रत्येक अकाउंट का पासवर्ड अलग अलग चुने और समय समय पर बदलते रहे। 

शेयर करे:

हैलो दोस्तों, मैं JAYDEEP, Hinditag.com का Author & Founder हूँ. मुझे Computer, Internet, Technology से सम्बंधित नयी नयी चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाना बहुत पसंद है. यहा पर मैं कंप्यूटर, इंटरनेट के बारे में अपना ज्ञान साझा करता हूं.

Leave a Comment