Home / इंटरनेट / VPA क्या है? – Virtual Payment Address कैसे पता करे?

VPA क्या है? – Virtual Payment Address कैसे पता करे?

शेयर करे:

VPA क्या है?

Virtual Payment Address (VPA) UPI के माध्यम से पैसे भेजने या प्राप्त करने के लिए उपयोगकर्ता द्वारा बनाई गई एक अनूठी आईडी है, जो UPI को किसी व्यक्ति के खाते को ट्रैक करने में मदद करता है। उपयोगकर्ता अपना खाता नंबर ओर अन्य माहिती साझा किए बिना अपने बैंक खाते में धन प्राप्त करने में सक्षम रहता है। भुगतान करने के लिए आपको बार-बार अपने बैंक खाते की डिटेल्स भरने की आवश्यकता नहीं है।

आज हम सब जानते है की एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट मे पैसे ट्रैन्स्फर करना कितना आसान हो गया है। अगर बात करे आज से कुछ 10 साल पहले की तो हमारे पास इतनी सहूलियत नहीं थी। पैसे ट्रैन्स्फर करने के लिए हमे घंटों तक बाँकों की लाइन मे लगना होता था। आज हम RTGS, NEFT ओर UPI जैसे पेमेंट सिस्टम का उपयोग करते है, जिसमे UPI सबसे तेज ओर ऐड्वैन्स मन जाता है। 

VPA की पूरी जानकारी 

VPA-क्या-है

VPA का पूरा नाम ‘Virtual Payment Address’ है, जिसे हिन्दी मे वर्चुअल पेमेंट एड्रेस कहते है। VPA, UPI का ही एक भाग है जिसे UPI ID भी कहा जाता है। अगर आप पैसे भेजने के लिए UPI का उपयोग करते है तो आपको पता होगा की उसमे आपको बैंक अकाउंट नंबर या IFSC की जरूरत नहीं पड़ती। UPI किसी भी पेमेंट को करने के लिए VPA का उपयोग करता है। 

VPA एक ऐसा पेमेंट अड्रेस है जो उपयोगकर्ता द्वारा बनाया जाता है किसी भी पेमेंट को भेजने ओर प्राप्त करने के लिए। यह Address Flexible है आप इसे चुन सकते हैं, और किसी भी समय इसे बदल सकते हैं। दिखने में Email-ID जैसा होता है, उदाहरण के तौर पर HDFC बैंक खाता धारक का VPA, [email protected] हो सकता है।

यह भी पढे:

Virtual Payment Address (VPA) कैसे बनाये?

Virtual Payment Address (VPA) को बनाना बहोत ही आसान है। जैसा की आप जानते है, VPA, UPI का ही एक भाग है, ओर इसे बनाने के लिए हमे UPI app की जरूरत होगी। जो भी UPI app आप उपयोग करना चाहे उसे अपने मोबाईल मे इंस्टॉल करे ओर UPI को बैंक से लिंक करे। 

अब आप अपनी VPA ID को अपने मुताबीत सेट कर सकते है। इस ID को सेट करने की प्रक्रिया Apps के मुताबीत अलग-अलग हो सकती है। यह ID एक EMAIL id की तरह ही होती है। आप इस ID के माध्यम से किसी से भी बिना अपने बैंक अकाउंट नंबर या अन्य डिटेल्स के दिए पैसे प्राप्त ओर भुगतान कर सकते है। 

VPA – Virtual Payment Address के लाभ 

  • यह एक ID की तरह काम करता है जैसे एक ईमेल id होती है। 
  • आपको भुगतान अरने ओर प्राप्त करने के लिए किसी भी  प्रकार के बैंक अकाउंट नंबर या अन्य कोई डिटेल्स की अवस्यकता नहीं रहती। 
  • बैंक बंध हो या खुली आप दिन के २४ घंटे पैसे प्राप्त ओर भेज सकते है। 
  • VPA id के द्वार आप किसी भी ट्रैन्सैक्शन करने मे सकसम है। 
  • भुगतान करने के लिए यह एक सुरक्षित ओर सरल तरीका है। 
  • इससे होने वाले सारे ट्रैन्सैक्शन बहुत तेज होते है। आप कुछ ही सेकंड के अंदर पैसे प्राप्त ओर भुगतान कर सकते है। 

 

शेयर करे:

हैलो दोस्तों, मैं JAYDEEP, Hinditag.com का Author & Founder हूँ. मुझे Computer, Internet, Technology से सम्बंधित नयी नयी चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाना बहुत पसंद है. यहा पर मैं कंप्यूटर, इंटरनेट के बारे में अपना ज्ञान साझा करता हूं.

Leave a Comment