Password Vs. Passphrase: कौन आपकी ऑनलाइन सुरक्षा को मज़बूत रखता है?

By MR JAYDEEP Last Updated: 08/01/2024 2 min read

Password Vs. Passphrase: कौन आपकी ऑनलाइन सुरक्षा को मज़बूत रखता है? | Password Vs. Passphrase: Who Keeps Your Online Security Strong?

Password Vs. Passphrase: कौन आपकी ऑनलाइन सुरक्षा को मज़बूत रखता है?

जब ऑनलाइन सुरक्षा की बात आती है, तो Password vs. Passphrase: कौन आपकी ऑनलाइन सुरक्षा को मज़बूत रखता है? और इसके बीच के अंतर को समझना महत्वपूर्ण है। जबकि एक Password आमतौर पर एक शब्द या वाक्यांश होता है, एक Passphrase कई शब्दों से बना होता है, तो आपकी ऑनलाइन सुरक्षा के लिए कौन सा बेहतर है?

Password Vs. Passphrase: कौन आपकी ऑनलाइन सुरक्षा को मज़बूत रखता है?

यह बहुत पुरानी दुविधा है: Password vs. Passphrase: कौन आपकी ऑनलाइन सुरक्षा को मजबूत रखता है? सच तो यह है कि सभी के लिए एक जैसा जवाब नहीं है; Password और  Passphrase दोनों आपके डेटा को सुरक्षित रखने में प्रभावी हो सकते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप उनका उपयोग कैसे करते हैं। इस ब्लॉग पोस्ट में, हम आपकी ऑनलाइन सुरक्षा के लिए सबसे अच्छा निर्णय लेने में आपकी मदद करने के लिए प्रत्येक दृष्टिकोण के फायदे और नुकसान का पता लगाएंगे।

Password क्या है?

एक Password एक उपयोगकर्ता की पहचान को सत्यापित करने और वेबसाइट, एप्लिकेशन या सेवा जैसे संसाधन तक पहुंच प्रदान करने के लिए उपयोग किए जाने वाले अक्षर की एक स्ट्रिंग है। Password में आमतौर पर कम से कम छह अक्षर होते हैं, जिनमें संख्याएं, अक्षर और प्रतीक शामिल होते हैं। जटिल और अनुमान लगाने में कठिन Password बनाना महत्वपूर्ण है।

एक मजबूत Password कम से कम आठ अक्षर का होना चाहिए, जिसमें अपरकेस और लोअरकेस अक्षरों, संख्याओं और प्रतीकों दोनों शामिल हों। आपके पास प्रत्येक खाते के लिए अलग-अलग Password का उपयोग करना भी महत्वपूर्ण है।

Passphrase क्या है?

Passphrase एक Password के समान होता है, लेकिन अधिक लंबा और अधिक सुरक्षित होता है। Passphrase में आमतौर पर चार या अधिक शब्द एक साथ जुड़े होते हैं। उदाहरण के लिए, “my dog Spot loves carrots” को Passphrase के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। क्योंकि Passphrase इतने लंबे होते हैं, उन्हें क्रैक करना Password की तुलना में बहुत कठिन होता है।

Password Vs Passphrase: समानताएँ और अंतर:

ऑनलाइन खातों और सेवाओं की सुरक्षा के लिए Password और Passphrase दोनों का उपयोग किया जा सकता है, उनके बीच मुख्य अंतर लंबाई है। Password आमतौर पर Passphrase से छोटे होते हैं, जिससे वे कम सुरक्षित होते हैं। Passphrase लंबे होते हैं और अक्सर पूर्ण वाक्यों या वाक्यांशों का उपयोग करते हैं जो Password की तुलना में याद रखना आसान होता है।

कौन सा बेहतर है, Password या Passphrase?

सामान्य तौर पर, Passphrase को Password से अधिक सुरक्षित माना जाता है। यदि Password पर्याप्त मजबूत नहीं हैं तो उनका आसानी से अनुमान लगाया जा सकता है, जबकि Passphrase का अनुमान लगाना उनकी लंबाई और जटिलता के कारण बहुत कठिन होता है। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आप जो भी चुनते हैं, सुरक्षा के उच्चतम स्तर को बनाए रखने के लिए इसे नियमित रूप से बदला जाना चाहिए।

Password पर Passphrase के लाभ

जब आपके ऑनलाइन खातों और डेटा को हैकर्स से सुरक्षित रखने की बात आती है, तो Passphrase पारंपरिक Password की तुलना में अधिक सुरक्षा प्रदान करता है। Passphrase, Password का एक लंबा संस्करण होता है, जिसमें आमतौर पर ऐसे कई शब्द या वाक्यांश होते हैं जिन्हें याद रखना आसान होता है लेकिन किसी बाहरी व्यक्ति के लिए अनुमान लगाना मुश्किल होता है। जबकि पारंपरिक Password अक्षर की लंबाई में सीमित होते हैं, आमतौर पर 8 अक्षर या उससे कम.

एक Passphrase किसी भी लंबाई का हो सकता है और इसकी जटिलता के कारण क्रैक करना बहुत कठिन होता है। इसके अतिरिक्त, Passphrase में रिक्त स्थान हो सकते हैं, जिससे मानक पासवर्ड की तुलना में इसका अनुमान लगाना अधिक कठिन हो जाता है।

जब मल्टी-फैक्टर ऑथेंटिकेशन की बात आती है तो Passphrase भी Password से बेहतर होता है। कई ऑनलाइन सेवाओं में अब उपयोगकर्ताओं को लॉग इन करने से पहले प्रमाणीकरण के दो अलग-अलग रूपों की आवश्यकता होती है, जैसे Password और उनके मोबाइल फोन पर भेजा गया सुरक्षा कोड। Passphrase के साथ, आप एक अद्वितीय कोड बना सकते हैं जिसे केवल आप जानते हैं, जिसका उपयोग अतिरिक्त सुरक्षा के लिए आपके पासवर्ड के साथ किया जा सकता है।

अंततः, आपकी ऑनलाइन सुरक्षा के लिए सबसे अच्छा समाधान Password और Passphrase दोनों का उपयोग करना है। जब यह चुनने की बात आती है कि आपकी ऑनलाइन सुरक्षा आवश्यकताओं के लिए कौन सा बेहतर है, तो इसकी जटिलता और लंबाई के कारण Passphrase अधिक सुरक्षित विकल्प है।

एक मजबूत Passphrase कैसे बनाएँ

Password Vs. Passphrase: कौन आपकी ऑनलाइन सुरक्षा को मज़बूत रखता है?

जब ऑनलाइन सुरक्षा की बात आती है, तो एक मजबूत Passphrase को अक्सर Password से बेहतर माना जाता है। एक मजबूत Passphrase बनाने के लिए यहां कुछ tips दी गई हैं:

  • कम से कम 15 अक्षरों का उपयोग करें: Passphrase इतने लंबे होने चाहिए कि उनका आसानी से अनुमान न लगाया जा सके। कम से कम 15 अक्षरों की अनुशंसा की जाती है, इसलिए कई शब्दों का उपयोग करें और विशेष अक्षर जैसे संख्या और प्रतीक शामिल करें।
  • डिक्शनेरी के शब्दों से बचें: ऐसे शब्दों का इस्तेमाल करना जरूरी है जो डिक्शनेरी में न हों। इन शब्दों का अनुमान लगाना कठिन होगा क्योंकि इनका आमतौर पर उपयोग नहीं किया जाता है। आप एक स्ट्रॉंग Passphrase बनाने के लिए दो या अधिक असामान्य शब्दों को एक साथ जोड़ सकते हैं।
  • यादगार वाक्यांश चुनें: ऐसे वाक्यांशों का उपयोग करना जो आपके लिए विशेष अर्थ रखते हैं, उन्हें याद रखना आसान बना सकते हैं। उदाहरण के लिए, “हैप्पी बर्थडे HindiTag” जैसे वाक्यांश को याद रखना आसान है और इसका व्यक्तिगत महत्व है।
  • इसे यूनिक बनाएं: सुनिश्चित करें कि आपका Passphrase यूनिक है और अन्य वेबसाइटों या उपकरणों पर आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले Passphrase के समान नहीं है। यह आपके Password और आपके द्वारा अन्य खातों के लिए उपयोग किए जा सकने वाले किसी अन्य Passphrase से अलग होना चाहिए।

इन टिप्स का पालन करके, आप एक सुरक्षित और मजबूत Passphrase बना सकते हैं जिसका अनुमान लगाना किसी और के लिए कठिन हो। बस इसे यूनिक, लंबा और यादगार रखना याद रखें और आपकी ऑनलाइन उपस्थिति सुरक्षित होगी।

अपना Passphrase कैसे याद रखें

एक लंबे और जटिल Passphrase को याद रखना कठिन लग सकता है, लेकिन ऐसी कई तकनीकें हैं जिनका उपयोग आप इसे आसान बनाने के लिए कर सकते हैं। एक लोकप्रिय तकनीक एक वाक्यांश या वाक्य के साथ आना है जो आपके लिए यादगार है और फिर अपना Passphrase बनाने के लिए प्रत्येक शब्द के पहले अक्षर का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, “What is a password?” बन सकता है “Wiap?” एक अन्य तकनीक एक वाक्यांश लेना और शब्दों को संख्याओं या प्रतीकों से बदलना है जो समान दिखते हैं। उदाहरण के लिए, “Which is better, a password or a passphrase?” बन सकता है “wh!5 b3tt3r, a p@$$w0rd 0r a p@$$phr@$3?”

कुल मिलाकर, जब ऑनलाइन सुरक्षा की बात आती है तो Password और Passphrase के बीच के अंतरों को याद रखना महत्वपूर्ण है। Passphrase आमतौर पर Password की तुलना में लंबा और अधिक जटिल होता है, जिससे हैकर्स के लिए अनुमान लगाना अधिक कठिन हो जाता है। हालाँकि, अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपना  Passphrase याद रखना भी महत्वपूर्ण है। शब्दों को संख्याओं और प्रतीकों से बदलने या प्रत्येक शब्द के पहले अक्षर को एक यादगार वाक्यांश में लेने जैसी सरल तकनीकों का उपयोग करके, आप आसानी से अपने ऑनलाइन खातों के लिए एक मजबूत Passphrase बना और याद रख सकते हैं।

यह भी पढे:

निष्कर्ष

Password Vs. Passphrase: कौन आपकी ऑनलाइन सुरक्षा को मज़बूत रखता है? पर बहस जारी है और दोनों के अपने फायदे हैं। आखिरकार, आपके ऑनलाइन खातों की सुरक्षा आपके हाथ में है, इसलिए यह तय करना महत्वपूर्ण है कि कौन सा आपके लिए सबसे अच्छा है। Password आमतौर पर  Passphrase से छोटे होते हैं, जिससे उन्हें याद रखना आसान हो जाता है, लेकिन  Passphrase अधिक सुरक्षा प्रदान करते हैं।

यह स्पष्ट है कि आपके ऑनलाइन खातों को सुरक्षित रखने के लिए Password और  Passphrase दोनों आवश्यक हैं, इसलिए यह विचार करने के लिए समय निकालना उचित है कि आपकी विशेष आवश्यकताओं के लिए कौन सा बेहतर है। चाहे आप Password चुनें या  Passphrase, सुनिश्चित करें कि आप एक मजबूत Password बनाने के लिए समय लेते हैं जिसका अनुमान लगाना मुश्किल है। ऐसा करने से, आप निश्चिंत हो सकते हैं कि आपके खाते साइबर खतरों से बेहतर रूप से सुरक्षित रहेंगे।

4/5 - (1 vote)

One Request?

यदि आपको हमारी पोस्ट पसंद आई है, तो कृपया इसे अपने संबंधित लोगों के साथ जरूर शेयर करें।

शेयर करे:

हैलो दोस्तों, मैं Mr. Jaydeep, Hinditag.com का Author & Founder हूँ. मुझे Computer, Internet, Technology से सम्बंधित नयी नयी चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाना बहुत पसंद है. यहा पर मैं कंप्यूटर, इंटरनेट के बारे में अपना ज्ञान साझा करता हूं.

Leave a Comment

Hinditag

HindiTag.com एक हिंदी ब्लॉग है, जहाँ पर हम इंटरनेट, कंप्यूटर, टेक्नोलॉजी, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स और सॉफ्टवेयर संबंधित जानकारी हमारी अपनी भाषा (हिंदी) में मुफ्त ऑनलाईन उपलब्ध करवाते है.

Contact us: [email protected]

Follow Us

इंटरनेट, कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी, संबंधित नवीनतम अपडेट की जानकारी पाने के लिए हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करे.