Keyboard का full Form क्या है? – Keyboard के कितने प्रकार होते है?

शेयर करे:

आज के इस टेक्नोलॉजी के समय मे कंप्यूटर का इस्तेमाल कौन नहीं करता? हम सब ने किसी न किसी काम के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल किया है। आज हम कंप्यूटर का ही एक Input Device जिसका नाम है ‘Keyboard’ के बारे मे बात करने वाले है। यहां पर हम आपको Keyboard full Form, Keyboard क्या है? Keyboard का full Form क्या है? Keyboard के कितने प्रकार होते है? के बारे में विस्तार से बात करने वाले है। 

Computer या Laptop के लिए Keyboard एक इनपुट डिवाइस है, हालांकि कंप्यूटर में माउस, माइक और स्कैनर जैसे बहुत सारे इनपुट डिवाइस होते हैं, पर कीबोर्ड उनमें से सबसे उपयोगी इनपुट डिवाइस है। Keyboard कंप्यूटर सिस्टम को इनपुट सिग्नल प्रदान करता है। 

Keyboard एक इनपुट डिवाइस है जो मुख्य रूप से शब्दों और संख्याओं सहित टेक्स्ट संदेश में टाइप करने के लिए उपयोग किया जाता है। कंप्यूटर में माउस, स्कैनर और माइक जैसे बहुत सारे इनपुट डिवाइस होते हैं, हालांकि, कीबोर्ड उनमें से सबसे उपयोगी इनपुट डिवाइस है। हम बिना माइक या स्कैनर के कंप्यूटर का उपयोग कर सकते हैं लेकिन बिना कीबोर्ड के नहीं। कंप्यूटर में हम जिस कीबोर्ड का उपयोग करते हैं उसे Qwerty Keyboard कहा जाता है।

Keyboard का Full Form क्या है? | Keyboard Full Form

हम कंप्यूटर या लैपटॉप मे Keyboard का उपयोग तो करते है, पर हमे पता नहीं होता की Keyboard का Full Form क्या है? कई सारी इग्ज़ैम मे भी ये सवाल पूछा जाता है। 

Keyboard का Full Form क्या होता है

Keyboard का Full Form होता है Keys Electronic Yet Board Operating A to z Response Directly

K – Keys

E – Electronic

Y – Yet

B – Board

O – Operating

A – A To Z

R – Response

D – Directly

Keyboard क्या है?

Keyboard, कंप्यूटर का प्राथमिक इनपुट डिवाइस है। एक इलेक्ट्रिक टाइपराइटर के समान एक कीबोर्ड अक्षरों, संख्याओं और प्रतीकों को बनाने और अतिरिक्त कार्य करने के लिए उपयोग किए जाने वाले बटनों से बना होता है। सामान्य भाषा में समझे तो Keyboard एक डिवाइस है जिसकी मदद से Computer में Data ऐंटर किया जाता है। Computer में Data ऐंटर की प्रक्रिया को Typing कहते है|

Keyboard के प्रकार 

दोस्तों Keyboard के भी कई सारे प्रकार होते है इसमे कई सारे Keyboard हमने देखे होंगे और कई Keyboard को हमने सिर्फ फ़ोटोज़ मे देखा होगा। सामान्य तोर पर Keyboard के दो प्रकार है, एक Basic (नॉर्मल) ओर दूसरा Extended (विस्तरित) 

ये दोनों ही keyboard कंप्यूटर को इनपुट प्रदान करता है, पर कुछ एक्स्ट्रा Key और ज्यादा फीचर के साथ Extended Keyboard एक अड्वान्स Keyboard बन जाता है। 

हमारे रेगुलर उपयोग के लिए Basic Keyboard एक सही विकल्प है। इसमें 104 keys शामिल होती हैं जो एक नॉर्मल यूजर के लिए पर्याप्त है। Extended Keyboard मे key की संख्या बढ़ जाती है जो हमे एक्स्ट्रा फीचर देते है। 

कई सारे Keyboard मार्केट मे अलग अलग नाम से उपलब्ध है जिसके लिस्ट नीचे दी गई है। 

👉Wired Computer Keyboard

👉Wireless Keyboard

👉Ergonomic Keyboard

👉Soft And Flexible Keyboard

👉Bluetooth Keyboard

👉USB Keyboard

👉Backlit Keyboard

👉Magic Keyboard

👉Flexible Keyboard

👉Membrane Keyboard 

👉Mechanical Keyboard

👉Chiclet Keyboard

👉Gaming Keyboard

Keyboard Keys के प्रकार

उपर हमने जाना की Keyboard के कितने प्रकार होते है, यहां पर हमारे लिए ये जानना जरूरी है कि Keyboard Key के कितने प्रकार होते है।  

Computer keyboard Key के कुल ‘5’ प्रकार होते है जिसकी विस्तृत जानकारी नीचे दी गई है। 

Alphabet Keys

कीबोर्ड पर A से Z तक 26 अक्षर की keys मौजूद होती हैं। ये Keys वर्णानुक्रम (ABCD) में मौजूद नहीं होती हैं, ये qwerty के क्रम में होती है। इन keys का उपयोग शब्दों, वाक्यों या अनुच्छेदों को टाइप करने के लिए किया जाता है।

Function Keys

एक कीबोर्ड पर 12 फंक्शन Keys मौजूद होती हैं। वे Keys विशिष्ट कार्य करती हैं। ये कीबोर्ड की सबसे ऊपर की लाइन में मौजूद होते हैं। इसे  F1, F2, F3, F4, F5, F6, F7, F8, F9, F10, F11 और F12 के नाम से जाना जाता है। इन keys के अलग अलग कार्य होते हैं।

Number Keys

संख्याओं (नंबर) को टाइप करने के लिए इन Keys का उपयोग किया जाता है। ये Keys, keyboard मे ‘दो’ जगहों पर मौजूद होती है, alphabet keys के एकदम ऊपर और कीबोर्ड के दाईं ओर होती हैं।

Special Keys

कीबोर्ड में कुछ Special Keys भी होती हैं जैसे कैप्स लॉक की, बैकस्पेस की, स्पेस बार की, शिफ्ट की, इंटर की, सिंबल की और टैब की आदि।

Navigation Keys

हर एक कीबोर्ड में कुछ विशेष Navigation Keys होती हैं जैसे कर्सर नियंत्रण Keys (एरो Keys), होम की, एंड की, पेज डाउन, डिलीट इंसर्ट, Ctrl, Alt, पेज अप आदि।

यह भी पढे:

शेयर करे:

हैलो दोस्तों, मैं JAYDEEP, Hinditag.com का Author & Founder हूँ. मुझे Computer, Internet, Technology से सम्बंधित नयी नयी चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाना बहुत पसंद है. यहा पर मैं कंप्यूटर, इंटरनेट के बारे में अपना ज्ञान साझा करता हूं.

Leave a Comment