Home / इंटरनेट / e-RUPI क्या है? e-RUPI कैसे काम करता है? e-RUPI App download

e-RUPI क्या है? e-RUPI कैसे काम करता है? e-RUPI App download

शेयर करे:

भारत सरकार ने अपने पेमेंट सिस्टम को और बेहतर बनाने के लिए एक नया पेमेंट कन्सेप्ट लॉन्च किया है, जिसका नाम e-RUPI रखा गया है। प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा 02 August 2021 के दिन इसकी जानकारी पूरे देश को दी गई। इसके बाद से ही लोग ये जानने के लिए उत्सुक है की e-RUPI क्या है? e-RUPI कैसे काम करता है? e-RUPI का इस्तेमाल कैसे करे?

e-RUPI को एक कैशलेस पेमेंट समाधान के रूप मे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से लॉन्च किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए  प्रधान मंत्री ने बताया कि, e-RUPI वाउचर देश में डिजिटल लेनदेन को अधिक प्रभावी बनाने में एक बड़ी भूमिका निभाने जा रहा है और यह डिजिटल शासन को एक नया आयाम देगा। यह एक सुरक्षित पारदर्शी व्यवहार में सभी की मदद करेगा। 

YouTube video

e-RUPI के लॉन्च होते ही लोगों को लगा की यह एक  cryptocurrency है, पर हम आपको बता दे की ये कोई cryptocurrency नहीं है। यह एक electronic currency है, ओर इसकी जानकारी आपको नीचे दी गई है। 

इस पोस्ट मे हमने आपको बताया है की e-RUPI क्या है? e-RUPI कैसे काम करता है? e-RUPI का इस्तेमाल कैसे करे? हम आपको उन सारे सवालों का जवाब देने वाले है जो की e-RUPI के संबंधित है। जिसे आप नीचे दिए गए टेबल से ढूंढ सकते है। 

e-RUPI क्या है? What is eRupi?

eRUPI का पूरा नाम (Electronic Rupee Unified Interface) है? यह एक QR code ओर  SMS string-based e-voucher है। इसे RBI (Reserve Bank of India) की मान्यता से NCPI (भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम) और वित्तीय विभाग की सहायता से बनाया गया है। यह एक तरह का Prepaid e-voucher है। जिसमे पहले से ही धन राशि डालनी  होगी फिर आप उसका इस्तेमाल कर सकते है। 

Erupi को किसी भी कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग के बिना उपयोग मे लिया जा सकता है। यह एक इलेक्ट्रॉनिक वाउचर डिजिटल पेमेंट सिस्टम है। जिसमे यूजर को पहले पैसे डालने होंगे जिसका एक पेमेंट वाउचर मिलेगा ओर पहले से ही निश्चित की गई जगहों पर जाकर इस्तेमाल करना होगा। 

eRUPI एक contactless, सरल ओर सुरक्षित पेमेंट सिस्टम है, जो यूजर की सारी डिटेल्स को गुप्त रखता है।  इस वाउचर के माध्यम से होने वाली पूरी लेनदेन प्रक्रिया अपेक्षाकृत तेज और साथ ही विश्वसनीय है। 

eRUPI के बेहतरीन फीचर: 

1. E-RUPI का सबसे ज्यादा फाइदा Corporates, Hospitals ओर Consumer को होगा। 

2. eRupi एक कैशलेस और कॉन्टैक्टलेस पेमेंट सिस्टम होगा.

3. इसमें बेनेफिशरी को एक SMS और QR code के माध्यम से eVoucher दिए जायेगे।

4. बेनेफिशरी को अपनी किसी भी प्रकार की पर्सनल डिटेल्स देने की जरूरत नहीं होगी, जिससे प्राइवसी मैन्टैन होगी। 

5. बेनेफिशरी को Voucher प्रिन्ट करके अपने पास रखने की कोई जरूरत नहीं होगी। वह अपने मोबाईल मे ही इसे रख सकता है। 

6. भुगतान करने वाले के पास किसी भी बैंक या डिजिटल पेमेंट एप की आवस्यकता नहीं रहेंगी। 

7. जिस व्यक्ति को eRupi voucher देना है उसे सीधा उसके मोबाइल नंबर पर भेजा जाएंग, जिससे उसका कोई गलत इस्तेमाल न हो सके। 

e-RUPI कैसे काम करता है?

eRUPI को UPI पेमेंट सिस्टम को ध्यान मे रखते हुए बनाया गया है। UPI को उपयोग करने के लिए हमे एक मोबाईल के साथ एक UPI एप की भी आवस्यकता रहती थी, पर eRUPI एक कैशलेस और कॉन्टैक्टलेस डिजिटल पेमेंट सिस्टम है। इससे होने वाली सारी पेमेंट मोबाईल Device से ही होगी, पर यहा आपको किसी भी  प्रकार के एप की जरूरत नहीं होगी। लाभार्थी के मोबाइल पर प्रीपैड (पूर्वभुगतान) e-voucher को QR Code, SMS के माध्यम से भेजे जायेंगे,  इस QR Code, SMS को निश्चित की गई जगह पर उपयोग कर सकते है। 

इसे एक सिम्पल उदाहरण के द्वारा समजिए:

मान लीजिए की TATA कंपनी ने अपने एक कर्मचारी को किसी काम के लिए एक शहर से दूसरे शहर भेजना है, ओर उसे पेट्रोल खर्च के रूप मे रोकड़ रकम न देकर eRUPI को QR Code, SMS से भेजते है। जब वो कर्मचारी किसी भी पेट्रोलपम्प मे पेट्रोल डलवाने जाएगा तो पेमेंट करते समय कंपनी के द्वारा दिया गया QR Code, SMS को दिखाएगा जिसे स्कैन करके पेट्रोल की पेमेंट हो सकेगी। 

eRUPI की सबसे खास बात यह है की जितनी रकम का QR code Voucher है उतनी ही रकम का आप उपयोग कर सकते हो, न काम न ज्यादा। अगर आपने इसका इस्तेमाल लंबे समय तक नहीं करते तो जितनी रकम का QR code Voucher होगा उतनी ही रकम QR code Voucher बनाने वाले के Account मे चली जाएंगी। 

eRUPI के QR code का इस्तेमाल आप निर्धारित की गई जगहों पर ही कर सकते है। आपने QR code Voucher किसी रेस्टोरेंट के लिए बनाया है, तो उसका इस्तेमाल आप पेट्रोल डलवाने के लिए नहीं कर सकते। 

e-Rupi को किसके द्वारा बनाया गया है?

e-Rupi को NPCI (National Payment Corporation of India), फाइनेंसियल सर्विसेज, मिनिस्ट्री ऑफ़ हेल्थ एंड वेलफेयर और नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के योगदान से बनाया गया है, जिसे खुद भारत सरकार ने लॉन्च किया। 

NPCI (भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम), देश मे होने वाली सारी पेमेंट ट्रांसफर को कंट्रोल करता है। इसके नीचे रहकर सारी बँके अपने पेमेंट ट्रांसफर प्रोसेस करती है, इसलिए इसे अम्ब्रेला कहते है। 

UPI को भी NPCI ने ही 2016 मे बनाया था जो की आज भी एक फास्ट पेमेंट माध्यम है। आज करीबन आधे से ज्यादा पेमेंट UPI के द्वारा ही होते है। 

e-Rupi का इस्तेमाल​ कहां हो सकता है?

e-Rupi का इस्तेमाल टीबी उन्मूलन कार्यक्रमों, आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, मातृ और बाल कल्याण योजनाओं के तहत दवाएं और पोषण संबंधी सहायता जैसी कई सारी स्‍कीमों के तहत दवाएं और निदान, उर्वरक सब्सिडी, इत्यादि देने की योजनाओं के तहत सेवाएं उपलब्ध कराने में किया जा सकता है। इन डिजिटल वाउचर का इस्तेमाल निजी क्षेत्र भी अपने कर्मचारी कल्याण और कॉरपोरेट सामाजिक दायित्‍व कार्यक्रमों के तहत कर सकता है।  

सरकार के हिसाब से अभी ये अपने इनिशियल फेज में है। जिससे इसे ऊपर दिए गए कामों के लिए उपयोग मे लिया जाएगा। बाद मे इसे सामान्य उपयोग के लिए लाया जाएंग। 

ई-वाउचर कैसे जारी किए जाएंगे? 

e-Rupi, UPI का ही एक एडवांस वर्ज़न है। इसे UPI के प्लेटफॉर्म पर ही बनाया जा रहा है इसलिए इसे UPI के माध्यम से ही एक्सेस किया जाएंगा। NCPI ने देश के लगभग सारे बाँकों को इसमे सामील किया है। सभी बँके अपने eVoucher जारी कर सकेंगे। बँके इसे UPI प्लेटफॉर्म पर eVoucher जारी करेंगे जिसे आप पैसे देकर खरीद सकेंगे। 

eVoucher को UPI प्लेटफॉर्म से खरीदने के लिए आपका बैंक अकाउंट UPI से जुड़ा हुआ  होना चाहिए। आप जैसे UPI के माध्यम से कोई पेमेंट करते है वैसे ही eVoucher को UPI  से खरीदकर लाभार्थी को भेज सकते है, जिसके लिए उसका नाम ओर मो.नंबर होना आवस्यक है। 

क्या eRupi एक क्रिप्टोकरेंसी है? 

eRupi के लॉन्च होते ही इसे ‘digital’ ओर ‘currency’ जैसे शब्दों के संयोजनने इसे ‘क्रिप्टोकरेंसी’ के एक नए रूप के रूप में अनुमान लगाने के लिए मजबूर कर दिया। लोग यह जानने के लिए बेताब है की क्या यह एक क्रिप्टोकरेंसी है? 

अगर हम मार्केट अक्षपर्ट की माने तो इसे क्रिप्टोकरेंसी के साथ जोड़ना बिल्कुल गलत है। ये कोई क्रिप्टोकरेंसी नहीं है, ओर ऐसी किसी भी अफवाओ पर हमे ध्यान नहीं देना चाहिए। 

e-Rupi मे जुड़ी हुई bank ओर Apps

e-RUPI कैसे काम करता है?

उपेर दिए गए screenshot मे हमे भारत की मुखयतः बैंक ओर एप की लिस्ट दी गई है, पर आने वाले समय मे इसमे ओर बँके ओर एप भी जुड़ सकती है। 

यह भी पढे:

e-RUPI App download कैसे करे? 

हमने आपको बताया की e-RUPI क्या है? e-RUPI काम कैसे करता है? e-RUPI UPI का ही एक edvance वर्ज़न है। इसे UPI App के साथ ही integrate किया गया है। 

eRUPI खुद UPI का ही उपयोग करेगा इसलिए इसका का कोई एप नहीं है। अगर आपके पास कोई UPI एप है तो उसी मे से आप eRUPI का उपयोग कर सकते है। 

e-RUPI  का उपयोग आप UPI एप से ही कर सकते है। जिसके लिए आपके पास अपने बैंक के साथ लिंक UPI एप होन जरूरी है। स्क्रीनशॉट मे दिए गए एप मे से कोई भी एप आप डाउनलोड कर सकते है। 

शेयर करे:

हैलो दोस्तों, मैं JAYDEEP, Hinditag.com का Author & Founder हूँ. मुझे Computer, Internet, Technology से सम्बंधित नयी नयी चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाना बहुत पसंद है. यहा पर मैं कंप्यूटर, इंटरनेट के बारे में अपना ज्ञान साझा करता हूं.

Leave a Comment