Email ओर Gmail मे क्या अंतर है? Email क्या है? ओर Gmail क्या है?

Share करे:

आज इस Digital दुनिया मे Email हमारे लिए बहुत जरूरी हो गया है। आप किसी भी फील्ड मे हो आप के पास एक Email id होना बहुत जरूरी है। ओर अगर आप एक Computer या फिर Mobile चलाते हो तो फिर आपके पास एक Email id जरूर होगा। पर लोगों को ये पता नहीं होता की Email ओर Gmail मे क्या अंतर है? Email क्या है? ओर Gmail क्या है? 

आज कल के सारे Business, Email पर ही होते है। Product के बारे मे लोगों को जानकारी देना ओर उस Product को Email के द्वारा ही सेल करना हर कोई Business की strategy रही है। सिर्फ Business नहीं बल्कि Email आपको कई तरीके से काम आता है। 

अक्सर हमारे सामने ये सवाल आता है की Email ओर Gmail मे क्या अंतर है? तो हमे पूरा knowledge न होने की वजह से कहते है की Email ओर Gmail दोनों एक ही है, पर ऐसा नहीं है इन दोनों मे कई सारे Different है जिसके बारे मे हम इस पोस्ट के माध्यम से बताने वाले है। 

Email ओर Gmail मे क्या अंतर है? 

जैसा की हमने आपको बताया की Email ओर Gmail का उपयोग तो हम करते है, पर हमे पता नहीं होता की आखिर Email क्या है? ओर Gmail क्या है? Email ओर Gmail मे क्या अंतर है? तो इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपके प्रश्नों के जवाब देने की कोशिश की है। 

Email ओर Gmail मे क्या अंतर है? ये जानने के लिए हमे जानना होगा की  Email क्या है? ओर Gmail क्या है? जिससे आपको इनके बीच का अंतर पता चलेगा। 

Email क्या है? – What is Email in Hindi? 

Email एक प्रकार का Latter है जिसमे हमे लिखना होता है, जैसे हम पहले के समय मे Latter लिखते थे, ओर फिर पोस्ट द्वारा डाकिया को देते थे, ओर डाकिया हमारे द्वारा लिखे गए पते पर वही latter पहुचा देता था। इन सारी प्रक्रिया मे कई दिन लगते थे। हमारे कई सारे latter ऐसे भी होते थे जिसमे लिखा गया message जल्दी से पहुचा नही था, पर इन सारी प्रक्रिया कई दिन लगा देती थी ओर हमारे Latter का कोई अर्थ रहता नहीं था। 

जैसे जैसे समय गुजरता गया वैसे वैसे वही चीजे digital होती गई। ओर आज वही चीजे हम कही से भी किसीभी वक्त, तुरंत भेज सकते है, Email की मदद से। हम अपने Computer या Mobile से लिखे बिना सिर्फ टाइप करके किसी को भी Massage भेज सकते है। 

आपने अक्सर सुना होगा की मुजे Email करदों, मे आपको Email कर रहा हु, मे सारी details आपको Email मे भेज रहा हु वगेरे। ये वही Email की बात कर रहे है जिसका जिक्र मेने आपको किया। Email का full Form है – Electronic mail – इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के द्वारा भेज जाने वाला Mail/Latter

Email करने के लिए हमे स्वयं की Email id ओर Email प्राप्त करने वाले की Email Id जरूरी होती है। Email id मे दो चीजे होती है, पहला User name ओर दूसरा सर्विस प्रोवाइडर (Service provider) का नाम जो “ @ “ के बाद लिखा जाता है। 

  • [email protected] यहा पर hinditag User name है, ओर Gmail.com Service provider 

अगर किसी व्यक्ति को अपनी Email id बनती है तो पहले अपना मन चाहा नाम ओर @ के बाद किसी सर्विस Provider के रूप मे Yahoo या Gmail से सर्विस लेती है। अगर बात करे किसी Company की तो पहले अपनी कॉम्पनी का नाम ओर सर्विस provider के रूप मे अपने ही Host मे Host करती है ओर वही से ही ऑपरैट करती है। 

email id एक वर्चुअल Id होती है। जिसे खेजने ओर प्राप्त करने के लिए दोनों के पास Email ईओड़ होना जरूरी है। 

Gmail क्या है? – What is Gmail in Hindi? 

Gmail एक Google का ही प्रोडक्ट है Google की ही सर्विस है, जिसके द्वारा आप Email भेज पाते है। उपेर मेने आपको बताया की Email क्या है तो अगर आपको किसी को email भेजना है तो आपके पास email id होनी चाहिए ओर Email Id मे सर्विस provider होना चाहिए।

Google सर्विस provide करती है जिसे हम Gmail कहते है। Ex:  [email protected] जिसका मतलब है की Hinditag आपका यूजर नेम है ओर Gmail.com आपका Service Provider

Google के द्वारा gmail का अविस्कार होते ही सबसे पहले Google के ही अधिकारियों को उपयोग करने के लिए दिया था। लेकिन सन 2004 1 अप्रैल को इसे सबके लिए फ्री कर दिया गया। लोग इस servise को फ्री मे उपयोग करने लगे ओर आज Gmail सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाली Email service provider बन गई है। जहा पर आप unlimited email भेज सकते हो दुनिया के किसीभी व्यक्ति को।  

एक सरल उदाहरण के साथ समजे 

मान लीजिए की आपको किसी से फोन पर बात करनी है, जिसके लिए कॉलिंग करनी होगी ओर दोनों के फोन पर नेटवर्क होना चाहिए। तो नेटवर्क को आप समज सकते है Email। मतलब बात करने के लिए दोनों के पास नेटवर्क होना चाहिए वैसे ही Email भेजने के लिए दोनों के पास Email id होनी चाहिए। 

अब जब नेटवर्क है तो फिर आप किसीसे भी बात करने के लिए किसी भी कंपनी का Sim यूज कर सकते है जैसे की Jio, Vi, Airtel इत्यादि। वैसे ही ईमेल के स्वरूप मे Jio, Vi, ओर Airtel को Gmail ओर yahoo कह सकते है।

ईस पोस्ट के माध्यम से अपने जाना की Email ओर Gmail मे क्या अंतर है? Email क्या है? ओर Gmail क्या है? मुजे उम्मीद है की आपके सारे प्रश्नों का जवाब मिल गया होगा अगर इस पोस्ट के regarding कोईऊ भी सवाल या सुजाव हो तो कृपया Comment करके जरूर बताइए। 

Leave a Comment