Home / कंप्युटर / Computer हैक हैं या नहीं कैसे पता करे? अगर हैक हैं तो क्या करना चाहिए।

Computer हैक हैं या नहीं कैसे पता करे? अगर हैक हैं तो क्या करना चाहिए।

शेयर करे:

क्या आपको लगता है की आपका Computer या Laptop हैक हो गया है? आप पर कोई नजर रख रहा है? आपका DATA कोई चोरी कर रहा है? अगर ऐसा है, तो Computer हैक हैं या नहीं कैसे पता करे? अगर हैक हैं तो क्या करना चाहिए। इसी सवाल का जवाब आपको इस पोस्ट मे मिलेगा। 

आजकल Computer का हैक होना सामान्य हो गया है। अगर आप अपनी ओर से अपने Computer या Laptop को सिक्युर नहीं करेगे तो आपका सिस्टम आसानी से हैक हो सकता है। जिसके पास हैकिंग की अछि-खासी Knowledge होगी वह आसानी से आपके Computer/Laptop को हैक कर सकता है।

जबसे पूरी दुनिया Digital हुई है हैकिंग की समस्या दिन प्रति दिन बढ़ती ही जा रही है। आपका Computer किसने हैक किया है? आप पर कोन नजर रख रहा है? आपका data कोन चोरी कर रहा है? उसका पता लगा पान मुश्किल है। क्युकी हैकर अपनी पहचान छिपा कर रखते है। किसी को भी हैक करने से पहले उनका मैन फोकस अपनी पहचान छुपाना होता है। 

किसी भी सिस्टम को हैक करने के लिए सबसे आसान तरीका होता है इंटरनेट, जी हा अगर आप इंटरनेट का उपयोग करते है तो Chances है की आपका Computer हैक हो सकता है। इंटरनेट के जरिए आपके Computer मे Virus की एंट्री करवाना हेकर्स के लिए आसान होता है। 

इस पोस्ट के माध्यम से आप जानेंगे की, आपका Computer हैक हैं या नहीं कैसे पता करे? अगर हैक हैं तो क्या करना चाहिए?

Computer हैक हैं या नहीं कैसे पता करे?

Computer हैक हैं या नहीं कैसे पता करे

1. नए Programs का इंस्टॉल हो जाना

कुछ ऐसी परिस्थिति मे जब आपके Computer मे कोई नया प्रोग्राम या कोई फाइल आप देखते है जिसको आपने अपने Computer मे डाला ही नहीं, वह अपने आप ही इंस्टॉल हो गया है तो यह एक हैक हो सकता है। हालाकी किसी प्रोग्राम का आपके Computer मे इंस्टॉल होने के कई कारण हो सकते है। 

कुछ ऐसे भी प्रोग्राम होते है जो अपने साथ कुछ प्रोग्राम को भी इंस्टाल करते है। तो आपको जरूर देखना चाहिए की आपने जब कोई नया प्रोग्राम इंस्टॉल किया था तब कोई दूसरा प्रोग्राम इंस्टॉल हुवा है या नहीं। हालाकी हर कोई प्रोग्राम मे ऐसा नहीं होता।

अगर आपका Computer कोई प्रोग्राम की वजह से हैक हुवा है तो वह बैकग्राउंड मे लगातार चलता रहता है तो आपको एक बार Task Manager मे जाकर देखना होगा ओर अगर ऐसा कोई प्रोग्राम आपको दिखाई दे तो ज़रूर आपका Computer या लैपटॉप हैक हुवा है। 

2. AntiVirus काम करना बंध करदे 

अचानक से अगर आपका AntiVirus काम करना बंध करदे। रिस्टार्ट करने के बावजूद स्टार्ट न हो तो हो सकता है की आपके सिस्टम को हैक किया गया है। 

हैकर किसी भी सिस्टम को हैक करने के लिए Monitor सॉफ्टवेयर Keylogger Spyware को इंस्टॉल करता है ओर जब तक Antivirus active रहता है तब तक कोई भी Virus Software इंस्टॉल नहीं हो सकता।

3. Computer का Password बदल जाना

अगर आपका Computer का Login Password बदल गया है। जिसकी जानकारी आपको नहीं है, तो यह एक हैक हो सकता है। क्युकी बिना आपकी इजाज़त के तो कोई आपका पासवर्ड बदल नहीं सकता। 

हैकर आपके online पासवर्ड को भी बदल सकता है। ओर अगर ऐसा आपके साथ भी हुवा है तो आपको अपना पासवर्ड जल्द ही Forget कर देना चाहिए, क्युकी अक्सर हैकर किसी भी सिस्टम को हैक करने के बाद उसका पासवर्ड ही बदलता है। 

4. Antimalware, Task Manager ओर Registry Editor एकदम से बंध होना या कोई बदलाव आना 

यह एक बहुत बड़ी समस्या हो सकती है अगर आपके Computer System मे Antimalware काम करना बंध करदे ओर अगर आपने ऐसा नहीं किया है तो ज़रूर आप पर हैक किया गया है। विशेषकर यदि आप टास्क मैनेजर या रजिस्ट्री एडिटर को शुरू करने का प्रयास करते हैं और वे स्टार्ट नहीं होते हैं।  

5. आपकी Internet सर्च का कई ओर Redirect होना 

आपके Internet सर्च के दरमियान जब आपको ऐसे वेबसाइट मे Redirect किया जाता है जिसे आप जानते ही नहीं आपने उसे एक्सेस करने की कोसिस ही नहीं की, पर फिर भी आपको Redirect किया गया। अगर ऐसा है, तो हम कह सकते है की आपको हैक किया गया है। 

आपको कोई ओर वेबसाइट पर Redirect करने की कई सारी वजह हो सकती है। जिसमे हैकर का मकसद किसी की वेबसाइट पर ट्रैफिक भेज कर पैसे कमाने का हो सकता है। या तो फिर किसी ओर की वेबसाइट पर लगातार ट्रैफिक भेज कर उसे हानी पहुँचाना।

6. आपका Computer बहुत Slow काम करता है। 

अक्सर ऐसा होता है जब Virus के जरिए आप पर हैक होता है, तब आपका Computer बहुत ही स्लो चलता है। Computer की Performance काफी स्लो हो जाती है। बार बार हैंग हो जाता है। भले ही आपका System हाई Configuration वाला हो, आपका कोई भी प्रोग्राम जल्दी से open नहीं हो पाएगा। 

ऐसी स्थिति मे आपके कंप्यूटर का CPU, RAM, INTERNET वही वायरस उपयोग कर रहा होता है। जिसकी मदद से आपके Computer पर Control बनाया जा सकता है।

7. कोई Unknown Program का Access के लिए बार-बार Request करना 

अगर कोई Unknown Program अपने Access के लिए बार-बार आपको request कर रहा है। फिर ओ कोई Permission request या कोई Administrator request हो सकता है। 

ये सब ऐसे Program होते है जिसे आपने कभी भी इंस्टॉल नहीं किया होता। अगर ऐसे Program को आप Access दे देते हो तो आपका Computer/Laptop हैक हो सकता है।

8. आपके Internet की Speed का अचानक से Slow होना

Internet का Slow होना आम बात है लेकिन लगातार ऐसा होता है तो हमे उसके बारे मे सोचना होगा। 

कई बार आपकी Internet की Speed तो सही होती है पर ज्यादा data use होने लगता है। जबकि उस data को हम use नहीं कर रहे होते। वह data का उपयोग Spyware ओर Trojan कर रहे होते है। 

कुछ परिस्थिति मे आप ऐसे Spyware ओर Trojan को Task Manager मे Network के सेक्शन मे देख सकते है। 

9. आपका Computer अपने आप ही कार्य करता है

अगर ऐसा होता है तब कोई Third Party Malicious आपके Computer को पूरी तरीके से Control कर रहा होता है। ऐसे स्थिति मे आपके Computer पर आपका ही कंट्रोल नहीं होता। कंप्यूटर अपने आप ही किसी भी Program को ओपन करते जाता है। 

दरअसल आपके कंप्यूटर को कोई हैकर ऑपरैट कर रहा होता है. वह जो चाहे ओ आपके कंप्यूटर पर कर सकता है फिर चाहे ओ आपके Computer के Desk पर बैठा हो या नहीं। 

आपके Computer को पूरी तरीके से नियंत्रित करते हुए आपके Mouse के cursor को भी कंट्रोल कर लेता है। जैसे कि कोई और व्यक्ति नियंत्रित कर रहा है। जिससे आपके सिस्टम का रूट स्तर पर Damage होने की संभावना भी बढ़ जाती है।

10. Webcam की गतिविधि असामान्य 

अगर आपके Laptop/Computer का Webcam अपने आप ही on/off हो जाता है। Webcam की Light अचानक से Blink करने लगती ही। तो हो सकता है की आपको कोई Spy कर रहा हो, आप पर नजर रखी जा रही हो। 

Webcam की असामान्य गति विधि कोई सामान्य बात नहीं है। Webcam के जरिए आपकी सारी Activity पर नजर रखी जा सकती है। उसके आधार पर आपको blackmail भी किया जाता है। 

अगर आपका Computer हैक हो जाए तो क्या करना चाहिए

#1. अगर आपको लगता है की आपका Computer/Laptop हैक हुवा है। आप पर कोई नजर रख रहा है, तो सबसे पहले अपने सारे Online/Offline Password को बदले। 

#2.आपके Computer/Laptop मे कोई Unknown Program है जिसे आपने कभी इंस्टॉल नहीं किया है उसे Control Panel मे जाकर Uninstall करे। 

#3. महत्व पूर्ण कदम के रूप मे आपको Task Manager मे चल रहे Unknown Process को End करना होगा। 

Note: आप उसी Process को End करे जो की बिना वजह के ही आपके Resources उपयोग कर रही है। भूल से भी किसी Window System Process को End ना करे। 

चल रहे Process के बारे मे ज्यादा जानकारी लेने के लिए आप Google कर सकते है। 

Task Manager को Open करने के लिए अपने Computer/Laptop के Taskbar पर Right Click करे। 

#4. किसी Third Party Website से Crack Software या Games को डाउनलोड ना करे, क्युकी Crack किए हुए Software ओर Game मे Virus की Entry करवाना बहुत आसान है ओर ऐसे Virus के द्वारा आपको हैक किया जाता है।  

ध्यान रखे की आपको Paid Software ओर Games का उपयोग करना है। 

#5. आपके Computer/Laptop मे एक अच्छा Paid Antivirus होना बहुत ही जरूरी है। Antivirus काफी हद तक आपके Computer को Safe रखता है। 

#6. अगर आपका Browser बार बार आपको Third Party Website पर Redirect कर रहा है। तो सबसे पहले उसके Data ओर Cookies को Delete करे। 

फिर भी अगर आपको Redirect किया जाता है तो अपने Browser को पूरी तरीके से Uninstall करके नया Install करे। 

किसी भी Software या Games को पूरी तरीके से Uninstall करने के लिए आप Revo Uninstaller का उपयोग कर सकते है।  

#7. उपर दी गई सभी Tricks को follow करते हुए भी अगर आपको लगता है की अब भी आपके Computer को कोई Spy कर रहा है तो आप अपने Computer को Reset(Format) कर सकते है। 

शेयर करे:

हैलो दोस्तों, मैं JAYDEEP, Hinditag.com का Author & Founder हूँ. मुझे Computer, Internet, Technology से सम्बंधित नयी नयी चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाना बहुत पसंद है. यहा पर मैं कंप्यूटर, इंटरनेट के बारे में अपना ज्ञान साझा करता हूं.

Leave a Comment