Android से Android में सबसे तेज फाइल ट्रांसफर कैसे करे?

By MR JAYDEEP Last Updated: 08/01/2024 1 min read

Android से Android में सबसे तेज फाइल ट्रांसफर कैसे करे? – अगर आप एक एंड्रॉयड यूजर है तो आपने एक मोबाईल से दुसरे मोबाइल मे फाइल ट्रांसफर तो किया होगा। फाइल ट्रांसफर के लिए हमारे पास ‘दो’ तरीके है ‘ऑनलाइन ओर ऑफलाइन’, आपने दोनों का ही उपयोग किया होगा। आज हम ऑफलाइन फाइल ट्रांसफर की बात करेंगे। 

2024 के Top-5 बेस्ट फाइल शेरिंग ऐप फॉर एंड्रॉयड
2024 के Top-5 बेस्ट फाइल शेरिंग ऐप फॉर एंड्रॉयड

ऑफलाइन फाइल ट्रांसफर करने के लिए कई सारे तरीके हमारे पास मौजूद है, पर ज्यादातर लोग Android से Android में सबसे तेज फाइल ट्रांसफर करने के लिए एंड्रॉयड ऐप्स का उपयोग करते है। जिसमे से सबसे पॉपुलर है, Xender ओर Shareit, पर भारत सरकार के चिनी एप पर रोक लगाने के बाद इसे बैन कर दिया गया। 

चाइनीस एप के बैन होने के बाद से फाइल शेयरिंग के लिए कई ऐप आए जो आज भी पॉपुलर है। अगर आप भी जानना चाहते की Android के लिए बेस्ट ऐप कौन सा है तो इसे जरूर पढे। 

अगर हमें किसी ऐप की मदद से एक मोबाईल से दुसरे मोबाईल मे कोई भी फाइल को शेयर करना है, तो हमारे मोबाईल मे ओर जो फाइल प्राप्त कर रहा है दोनों के मोबाइल में वह App इंस्टॉल होना जरूरी है। ऐसे हम एक छोटी सी send-receive प्रक्रिया से फाइल को शेयर करते है। 

आज दुनिया मे ऑफलाइन फाइल शेयरिंग के लिए सबसे ज्यादा मोबाइल एप का उपयोग होता है, पर उसकी एक खामी उसकी स्पीड है। आपके पास कोई सा भी मोबाइल क्यू न हो, अगर आप मोबाइल ऐप से फाइल शेयर करते हो तो उसकी ट्रांसफर स्पीड ज्यादा से ज्यादा 7 या 8 MB P/S रहती है। अगर कोई ऐसी फाइल ट्रैन्स्फर कर रहे हो जिसकी साइज़ ज्यादा बड़ी है, तो फाइल ट्रैन्स्फर होने मे बहोत समय लगता है। 

Android से Android में सबसे तेज फाइल ट्रांसफर कैसे करे?

Android से Android में सबसे तेज फाइल ट्रांसफर करने के लिए Google का ही एक फीचर ‘Near by Share’ आजकल बहुत लोकप्रिय है। इसे गूगल के द्वारा बनाया गया है, जो इस समय का सबसे तेज फाइल ट्रांसफर फीचर है। 

Google ने 2019 से ही इस पर काम करना शुरू कर दिया था। iPhone के AirDrop को ध्यान मे रखते हुए इसे बनाया गया। गूगल के अनुसार Airdrop के सक्सेस होने से Android पर भी ऐसा कोई फीचर जरूरी था जो बिना किसी एप के फाइल ट्रांसफर की सुविधा दे। 

Android मे इसे Nearby Share के नाम से जाना जाता है। ये फीचर पहले कुछ चुनिंदा गूगल पिक्सल और सैमसंग डिवाइस के लिए रिलीज किया गया, बाद में इसे एंड्रॉयड 6.0 से ऊपर के वर्जन वाले सभी एंड्रॉयड में दिया गया। अगर आपके पास कोई ऐसा एंड्रॉयड मोबाईल है जो एंड्रॉयड 6.0 के से नीचे के वर्ज़न मे है तो आप इसका उपयोग नहीं कर सकते। 

Nearby Share एक एंड्रॉयड का Pre(पहले से) इंस्टॉल फीचर है। जिसे मोबाइल के स्टेटस बार से या मोबाईल सेटिंग्स से इनैबल किया जा सकता है। गूगल की प्राइवेसी के साथ ये आपको एक्स्ट्रा सिक्योरिटी भी देता है। इस फीचर के माध्यम से आप फोटो, विडियो, एप्प, डाक्यूमेन्ट ओर लिंक को शेयर कर सकते है।  

Xender ओर Shareit जैसे ऐप आपको ज्यादा से ज्यादा 7 या 8 MB P/S की स्पीड देते है, वहा Nearby Share, 20 से 50 MB P/S की स्पीड से किसी भी फाइल को ट्रांसफर करने मे सक्षम है। नीचे दिए गए स्क्रीन शॉट के माध्यम से आप स्पीड का अनुमान लगा सकते है। 

Android से Android में सबसे तेज फाइल ट्रांसफर कैसे करे?

Nearby Share से फाइल शेयर कैसे करे? 

1. Nearby Share से किसी भी फाइल को शेयर करने के लिए आपको किसी थर्ड पार्टी ऐप को इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं है।  

2. जिस भी फाइल को आप शेयर करना चाहते है उसे सिलेक्ट करके शेयर आइकॉन पर टैप करना होगा। 

3. शेयर के आइकॉन पर टैप करते ही आपके सामने शेयरिंग के लिए मौजूद सारे टूल्स दिखाई देंगे। आपको Nearby share के ऑप्शन को पसंद करना होगा। 

4. आप जिस मोबाइल मे फाइल शेयर करना चाहते है उसमे Nearby share को इनेबल करना होगा। इनेबल करने के लिए स्टेटस बार में या फिर मोबाइल सेटिंग में जा सकते है। 

5. अब आपका फोन आपके पास के मोबाइल को डिटेक्ट कर लेगा, और उस डिवाइस का नाम दिखा देगा। 

6. आपको सिर्फ नाम पर क्लिक करना है, और फाइल प्राप्त करने वाले फोन मे एक्सेप्ट करना है। 

इन सारी प्रक्रिया को आप स्क्रीनशॉट के माध्यम से देख सकते हो।

आखिर मे:

यहां पर हमने आपको बताया की Android से Android में सबसे तेज फाइल ट्रांसफर कैसे करे?. अब तक हम थर्ड पार्टी ऐप का उपयोग करते आए है, पर nearby share एक इनबिल्ड अंडरोइड का ही फीचर है जिसका इस्तेमाल हमें करना चाहिए। अगर बात करे इसकी स्पीड की तो बाकी सारे ऐप के मुकाबले इसकी स्पीड लाजवाब है। 

अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट करके जरूर बताइए। 

Rate this post

One Request?

यदि आपको हमारी पोस्ट पसंद आई है, तो कृपया इसे अपने संबंधित लोगों के साथ जरूर शेयर करें।

शेयर करे:

हैलो दोस्तों, मैं Mr. Jaydeep, Hinditag.com का Author & Founder हूँ. मुझे Computer, Internet, Technology से सम्बंधित नयी नयी चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाना बहुत पसंद है. यहा पर मैं कंप्यूटर, इंटरनेट के बारे में अपना ज्ञान साझा करता हूं.

Leave a Comment

Hinditag

HindiTag.com एक हिंदी ब्लॉग है, जहाँ पर हम इंटरनेट, कंप्यूटर, टेक्नोलॉजी, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स और सॉफ्टवेयर संबंधित जानकारी हमारी अपनी भाषा (हिंदी) में मुफ्त ऑनलाईन उपलब्ध करवाते है.

Contact us: [email protected]

Follow Us

इंटरनेट, कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी, संबंधित नवीनतम अपडेट की जानकारी पाने के लिए हमारे सोशल मीडिया को फॉलो करे.