Android 13 Developer Preview Pixel Pixel फोनों के लिए रोल आउट हो चुका है, जानिए इसके नए फीचर

शेयर करे:

Android 13 Developer Preview Pixel फोनों के लिए रोल आउट हो चुका है। (Android 13 Developer Preview Rolls out to Pixel Phones) Android 13 के फीचर क्या है, Android 13 कब तक रिलीज होगा? Android 13 मे कैसे बदलाव किये गए है जाने पूरी डीटेल. 

Android 13 Developer Preview Rolls out to Pixel Phones

Android बहुत तेजी से अपने फीचर को बढ़ा रहा है। बहुत कम समय मे गूगल ने Android के कई सारे वर्ज़न रिलीज कीये है। हाल ही मे Android 10, 11 और 12 को रिलीज किया था जिसे हमे कई सारे फीचर देखने मिले थे। Google ने Pixel डिवाइस के लिए Android 13 का पहला डेवलपर प्रीव्यू जारी कर दिया है। प्रीव्यू बिल्ड ने आनेवाले Android OS के बारे में कई सारे महत्वपूर्ण डिटेल्स का खुलासा किया है। 

इसमे रोमांचक हिस्सा यह है कि Google ने उपयोगकर्ताओं को कुछ पुरानी यादों को ताज़ा किया है, क्योंकि यह पुराने OS वर्ज़न को मिठाई के नाम के रूप में सूचीबद्ध करता है। इस साल के अंत में Android 13 अपडेट के साथ उपयोगकर्ताओं के लिए आने वाली सभी नई सुविधाओं पर एक नज़र डालें।

Google ने पहले की तरह इस बार भी उपयोगकर्ताओ को एक रोमांचक मूड ए दल दिया है। गूगल ने पहले की तरह ही अपने Android वर्ज़न का नाम पुरानी मिठाई के रूप मे प्रदर्शित करने जा रहा है। 

Android 13 Developer Preview Pixel फोनों के लिए रोल आउट हो चुका है, जानिए इसके नए फीचर 

Google ने Android 13 कोडनेम के रूप में “Tiramisu” के उल्लेख के साथ Pixel उपयोगकर्ताओं के लिए पहला Android 13 डेवलपर वर्ज़न शुरू कर दिया है। जबकि कंपनी ने Android 10 के बाद से अपने एंड्रॉइड बिल्ड को डेज़र्ट नाम देना बंद कर दिया था, इसने उनका उपयोग अपने OS को आंतरिक रूप से संदर्भित करने के लिए किया था।

हालांकि, इस बार Google ने अपने आगामी Android 13 OS के डेजर्ट नाम का उल्लेख सेटिंग मेनू में किया है। और अगर आप Android 13 के पीछे के घटनाक्रमों का अनुसरण कर रहे हैं। 

Android 13 Developer Preview Rolls Out To Pixel Phones

नई Android 13 features के लिए, Google का लक्ष्य उन सभी ऐप्स के लिए थीम वाले ऐप आइकन लाना है, जो उन्हें उपयोगकर्ता के वॉलपेपर और सिस्टम थीम की कलर स्कीम को अपनाने के लिए न केवल Google के अपने ऐप्स को अपनाने की अनुमति देगा बल्कि एंड्रॉइड द्वारा अनुमतियों और सुरक्षा को कैसे नियंत्रित किया जाता है। इसके बारे में कंपनी ने कुछ चीजों को बदला भी दिया। 

इसके अलावा, एक नया फोटो पिकर है जो उपयोगकर्ताओं को उपयोगकर्ता की गैलरी में सभी फ़ोटो और वीडियो देखने के लिए ऐप की आवश्यकता के बिना फोटो और वीडियो को शेयर करने की अनुमति देता है।

एक नई Wifi परमिशन सुविधा है जो ऐप्स को स्थान परमिशन की आवश्यकता के बिना Wi-Fi बिंदुओं से कनेक्ट करने की अनुमति देगी, और ऐसे और भी छोटे बदलाव किये गए है। इसके अलावा, कुछ छोटी-छोटी बातें हैं जो किसी को एंड्रॉइड 13 के पहले डेवलपर पूर्वावलोकन में मिल सकती हैं। एंड्रॉइड सेंट्रल के एलेक्स डोबी ने एक कैमरा ऑफ फ्यू सेटर ऐप की खोज की, जो किसी के साथ साझा करने से पहले किसी छवि के मेटाडेटा को हटा सकता है।

इसके अलावा, एंड्रॉइड 13 अलग-अलग ऐप के लिए भाषा प्राथमिकताएं पेश करेगा, नए OS वर्ज़न या सिक्युरिटी पैच के बजाय Google Play के माध्यम से अधिक सहज एंड्रॉइड अपडेट, बड़े स्क्रीन वाले डिवाइस और फोल्डेबल के लिए बेहतर अनुकूलन, और अधिक लोड। हम उम्मीद करते हैं कि एंड्रॉइड 13 के बारे में अधिक विवरण ऑनलाइन सामने आएंगे। 

Google का लक्ष्य बीटा चरण में जाने से पहले Android 13 के लिए केवल दो डेवलपर बिल्ड को आगे बढ़ाना है। इस प्रकार, उपयोगकर्ता उम्मीद कर सकते हैं कि अगली जनरेशन Android OS के स्टैबल वर्ज़न को वर्ष के अंत तक रिलीज किया किया जाएगा। जिसकी टाइम लाइन नीचे दी गई है।

FEBDeveloper Previews
MARDeveloper Previews
APRBeta Releases
MAYBeta Releases
JUNPlatform Stability
JULYPlatform Stability
?Final Release

यह भी पढे:

  1. Pragati OS क्या है? Pragati OS के फीचर क्या है? Jio Phone Next
  2. Android से Android में सबसे तेज फाइल ट्रांसफर कैसे करे?
शेयर करे:

हैलो दोस्तों, मैं JAYDEEP, Hinditag.com का Author & Founder हूँ. मुझे Computer, Internet, Technology से सम्बंधित नयी नयी चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाना बहुत पसंद है. यहा पर मैं कंप्यूटर, इंटरनेट के बारे में अपना ज्ञान साझा करता हूं.

Leave a Comment